वेब डिज़ाइन की 10 बड़ी गलतियाँ: व्यवसाय कहाँ चूक कर रहे हैं

UI/UX DESIGNING September 29, 2023
वेब डिज़ाइन की 10 बड़ी गलतियाँ

एक प्रभावशाली वेबसाइट बनाने के लिए, आम गलतियों से बचना आवश्यक है। सबसे पहले, वेबसाइट को जल्दी लोड होना चाहिए, मोबाइल-फ्रेंडली होना चाहिए, एक आकर्षक लेआउट होना चाहिए और इसमें संपर्क विवरण शामिल होना चाहिए। एसईओ विश्लेषण करना और अपडेटेड सामग्री रखना, उचित फोंट और रंगों का उपयोग करना और सोशल मीडिया लिंक बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, सुरक्षित वेबसाइट होना महत्वपूर्ण है। एक वेबसाइट किसी व्यवसाय को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है, और वेब डिज़ाइन विभिन्न कैरियर अवसरों के साथ एक गतिशील क्षेत्र है।

आपके अधिकांश प्रतिस्पर्धियों की वेबसाइटें न केवल शानदार दिखती हैं बल्कि अविश्वसनीय विशेषताओं और उत्कृष्ट कार्यप्रणाली से भी भरी हुई हैं। वे इन वेबसाइटों पर कई वैध कारणों से काम करते हैं, जिनमें से प्रमुख यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करती है।

वेब डिज़ाइन के बारे में जानने के लिए कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ऐसा पाठ्यक्रम आपको डिजिटल मार्केटिंग और उद्योग मानकों का पालन करने वाले केस स्टडी के माध्यम से रणनीतियों पर नए प्रगति, तकनीक और रुझानों के प्रभाव की गहन समझ प्रदान करेगा और यह बताएगा कि कैसे व्यवसाय डिजिटल दुनिया के आसपास विकसित हुए हैं।

व्यवसाय द्वारा की गयी 10 सामान्य डिज़ाइन गलतियाँ

वेबसाइट लोड होने में समय लेती है

यदि आपकी साइट लोड होने में बहुत अधिक समय ले रही है, तो आप कुछ डिज़ाइन घटकों पर पुनर्विचार कर सकते हैं। जैसे ही आपकी वेबसाइट तेजी से लोड होगी, उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर होगा। हम आपकी वेबसाइट को गति देने के बारे में बहुत विस्तार में नहीं जाएंगे; इसके बजाय, हम आपको आरंभ करने के लिए केवल मूल बातों पर स्पर्श करेंगे।

वेबसाइट मोबाइल-फ्रेंडली होनी चाहिए

यदि आपकी वेबसाइट रिस्पॉन्सिबल नहीं है, मोबाइल-फ्रेंडली नहीं है और छोटी स्क्रीन के लिए अच्छी तरह से स्केल नहीं होती है, तो आप बहुत सारे विज़िटर खो रहे हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि मोबाइल डिवाइसों के उपयोगकर्ता आपके पृष्ठ को छोड़ देंगे यदि वे इसे एक्सेस करने में असमर्थ हैं या इसकी जानकारी को पर्याप्त रूप से नहीं पढ़ पा रहे हैं।

खराब डिजाइन और लेआउट

पयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट का आसानी से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए, खासकर यदि कोई विशिष्ट उद्देश्य है जिसे आप उनसे करना चाहते हैं, जैसे कि आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करना या आपके स्टोर से कुछ ऑर्डर करना।

कांटेक्ट डिटेल्स की कमी

यह बिंदु पिछले बिंदु पर आधारित है और एक कदम आगे जाता है। यदि आप देखते हैं कि भले ही आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त हो रहा हो, लेकिन आपके लक्ष्य—जैसे उपयोगकर्ताओं को उत्पाद खरीदने या निःशुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करने के लिए प्रेरित करना—पूरे नहीं हो रहे हैं, तो हो सकता है कि आप अपने उपयोगकर्ताओं का ध्यान सही दिशा में नहीं ले जा रहे हों।

एसईओ एनालिसिस का अभाव

किसी स्थिति का इलाज करने से पहले एनालिसिस करना आवश्यक है। SEO एनालिसिस आपको यह समझने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट Google और अन्य सर्च इंजन में रैंक क्यों नहीं कर रही है। एक बार जब आप अपनी वेबसाइट की कमजोरियों को जान लेते हैं, तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं और अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं।

सही जानकारी की कमी

यदि आप अपनी वेबसाइट पर अपनी रुचि और व्यवसायों को सूचीबद्ध नहीं करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक खो रहे हैं क्योंकि विज़िटर इन चीज़ों के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं, तो आपको अपनी दुकान का पता और संपर्क जानकारी के साथ-साथ ग्राहकों के लिए अपने खुलने और बंद होने का समय भी सूचीबद्ध करना चाहिए।

उचित फ़ॉन्ट आकार, शैली और रंग बनाए रखें

आपके उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी साइट से कम से कम प्रयास के साथ अधिकतम जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको अधिकतम पठनीयता के लिए इष्टतम रंगों और फ़ॉन्ट का चयन करना चाहिए।

अपडेटेड कंटेंट रखें

एक ऐसा कारण है जो आपकी वेबसाइट की ट्रैफ़िक को बढ़ा सकता है। लोग हमेशा नई जानकारी की तलाश में रहते हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से नई कंटेंट प्रकाशित करते हैं, तो आप अपने आगंतुकों को यह बताते हैं कि आपके पास उनके लिए कुछ नया और दिलचस्प है।

सोशल मीडिया लिंक बनाए रखें

यदि आपके सोशल नेटवर्क लिंक आपके पेज के शीर्ष पर प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं, तो आप अपने आगंतुकों को अपनी वेबसाइट की पूरी सामग्री पढ़ने से पहले ही दूर भगाने का जोखिम उठाते हैं।

वेबसाइट सुरक्षित होनी चाहिए

यदि किसी वेबसाइट में मान्य HTTPS प्रमाणपत्र नहीं है तो वह सुरक्षित नहीं है। आधुनिक ब्राउज़र आपकी साइट को केवल सुरक्षित मानेंगे यदि उसके पास एक HTTPS प्रमाणपत्र है।

निष्कर्ष

आपकी कंपनी की वेबसाइट उसकी सबसे मूल्यवान संपत्ति हो सकती है, इसलिए आपको एक अच्छी पहली छाप बनाने के लिए इसे परिपूर्ण बनाना चाहिए। लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको ये वेब डिज़ाइन गलतियाँ नहीं करनी चाहिए।

Web Designing में अधिक पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Web Designing के लिए सर्वोत्तम टूल और सॉफ़्टवेयर
क्या 2025 तक AI Web Designers की जगह सकता है?
12वीं और ग्रेजुएशन के बाद वेब डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाएं?
Web Designer को क्या सैलरी मिलती है?
Web designing क्या है? इसे कैसे सीख सकते हैं?
Web Design करते समय की जाने वाली सामान्य गलतियाँ
क्या Web Designing Web Development से बेहतर है?
एक अच्छी वेबसाइट के लिए आवश्यक तत्व