Web Design करते समय की जाने वाली सामान्य गलतियाँ

UI/UX DESIGNING September 25, 2023
Web-Design-करते-समय-की-जाने-वाली-सामान्य-गलतियाँ

Web Design एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई अलग-अलग factors पर काम करना होता है। इसमें ग्राफ़िक्स, इंटरफ़ेस, अनुभव और तकनीक शामिल हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे Web Designer गलतियां कर सकते हैं, और उनसे बचना महत्वपूर्ण है।

यहाँ कुछ सामान्य वेब डिज़ाइन गलतियाँ दी गई हैं और उनसे कैसे बचा जाए:

गलती 1: बिना योजना के शुरू करना

Web Design करते समय, बिना योजना के शुरू करना सबसे आम गलतियों में से एक है। बिना सोचे-समझे Design करना अक्सर इनएफेक्टिव और कन्फ्यूज्ड करने वाले परिणामों में समाप्त होता है।

कैसे बचें:

Web Design शुरू करने से पहले, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से समझना महत्वपूर्ण है। आपके पास users को क्या चाहिए? आप उन्हें क्या संदेश देना चाहते हैं? एक बार जब आप इन सवालों के जवाब जानते हैं, तो आप एक योजना बनाना शुरू कर सकते हैं जो उन्हें पूरा करेगी।

गलती 2: Users की जरूरतों को अनदेखा करना

Web Design में, उपयोगकर्ता हमेशा सर्वोपरि होते हैं। यदि आप अपने Users की जरूरतों और इच्छाओं को अनदेखा करते हैं, तो आप एक Design बनाएंगे जो प्रभावी नहीं होगा।

कैसे बचें:

अपने Users की शोध करें और समझें कि वे क्या चाहते हैं और उन्हें क्या चाहिए। आप उपयोगकर्ता परीक्षण, सर्वेक्षण और अन्य तरीकों से ऐसा कर सकते हैं।

गलती 3: खराब ग्राफ़िक्स का उपयोग करना

Web Design में, ग्राफ़िक्स महत्वपूर्ण हैं। वे आपके डिज़ाइन को आकर्षक और यादगार बना सकते हैं। हालांकि, खराब ग्राफ़िक्स आपके डिज़ाइन को खराब और अप्रभावी बना सकते हैं।

कैसे बचें:

उच्च-गुणवत्ता वाले ग्राफ़िक्स का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आप एक पेशेवर ग्राफ़िक डिज़ाइनर से काम कर सकते हैं या मुफ्त या सस्ते ग्राफ़िक्स संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।

गलती 4: तकनीकी समस्याओं को अनदेखा करना

Web Design में, तकनीकी समस्याएं महत्वपूर्ण हैं। यदि आपकी साइट तकनीकी रूप से सही नहीं है, तो यह Users के लिए उपयोग करना मुश्किल या असंभव हो सकती है।

कैसे बचें:

अपनी साइट को अच्छी तरह से परीक्षण करना और किसी भी तकनीकी समस्या को ठीक करना महत्वपूर्ण है। आप पेशेवर वेब डेवलपर से मदद ले सकते हैं।

गलती 5: अनुकूलन की उपेक्षा करना

आज, अधिकांश लोग विभिन्न उपकरणों और ब्राउज़रों का उपयोग करके वेब पर ब्राउज़ करते हैं। यदि आपकी साइट को अनुकूलित नहीं किया गया है, तो यह कुछ Users के लिए ठीक से प्रदर्शित नहीं हो सकती है।

कैसे बचें:

अपनी साइट को विभिन्न devices और browsers पर tests करना महत्वपूर्ण है। आप एक tool का उपयोग कर सकते हैं जो आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपकी साइट विभिन्न उपकरणों और ब्राउज़रों पर कैसे दिखाई देती है।

ये Web Design करते समय कुछ सामान्य गलतियाँ हैं और उनसे कैसे बचा जाए। इन गलतियों से बचने से आप एक प्रभावी और
user-friendly डिज़ाइन बना सकेंगे जो आपके व्यवसाय या संगठन के लिए सफल होगा।

Additional Tips

  • Web Design के बारे में अधिक जानने के लिए किताबें, लेख और ऑनलाइन पाठ्यक्रम पढ़ें।
  • अन्य वेब डिज़ाइनरों के काम को Review करें और उनसे प्रेरणा लें।
  • अपने डिज़ाइन को लगातार अपडेट और सुधार करें।

Web Design एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें हमेशा नई चीजें सीखने के लिए होती हैं। इन सुझावों का पालन करके, आप एक बेहतर वेब डिज़ाइनर बन सकते हैं और प्रभावी और उपयोगकर्ता-अनुकूल डिज़ाइन बना सकते हैं।

Web Designing में अधिक पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Web Designing के लिए सर्वोत्तम टूल और सॉफ़्टवेयर
क्या 2025 तक AI Web Designers की जगह सकता है?
12वीं और ग्रेजुएशन के बाद वेब डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाएं?
Web Designer को क्या सैलरी मिलती है?
Web designing क्या है? इसे कैसे सीख सकते हैं?